सर्दियों में खूब खाइए फूलगोभी, सेहत को होते हैं कई लाजवाब फायदे

सर्दियों में खूब खाइए फूलगोभी, सेहत को होते हैं कई लाजवाब फायदे

सेहतराग टीम

सर्द हवाएं इस समय काफी तेजी से चल रही हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी ठंड लग रही है। वहीं जैसे-जैसे सर्द बढ़ रही है वैसे ही वैसे कई तरह की बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसी स्थिति में अगर हम अपने खाने-पीने पर ध्यान देते हैं तो हम सर्दी से भी बच सकते हैं और बीमारियों को भी आसानी से मात दे पाएंगे। इसलिए हमें सर्दियों के मौसम में ऐसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी हो। हरी सब्जियां तो वैसे सभी लाभकारी होती हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में फूलगोभी कुछ ज्यादा ही फायदेमंद होता है। ये सेहत के लिए कापी फायदेमंद है। खास बात यह है कि आप फूलगोभी को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जानिए फूलगोभी खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

वजन भी घटाएगी फूलगोभी

फाइबर मौजूद होने की वजह से फूलगोभी वजन को घटाने में भी मदद करेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर से युक्त होने की वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और वजन आसानी से कम होगा। 

कब्ज करती है दूर

फूलगोभी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और आंत में सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। 

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

कोरोना काल में इम्यूनिटी का बूस्ट होना बहुत जरूरी है,ताकि आपका शरीर किसी भी बीमारी से आपको बचा सके। ऐसे में फूलगोभी आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करेगा। 

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाती है

इसमें कोलिन उच्च मात्रा में पाया जाता है। ये जरूरी पोषक तत्व है जिसकी कमी ज्यादातर लोगों में होती है। फूलगोभी की बात करें तो एक कप फूलगोभी में 45 मिलीग्राम कोलिन होता है। ये कोलिन कोशिका की झिल्ली को मजबूत करता है और मस्तिष्क के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही अल्माइजर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

फूलगोभी में सल्फोराफेन पाया जाता है जो मधुमेह और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसी वजह से मधुमेह से बचने के लिए या फिर जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें ठंड के मौसम में फूलगोभी का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

इसे भी पढ़ें-

ये कुछ खास टिप्स जो आपको कई बीमारियों से बचाएंगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।